राज्य भर में डिजिटल तबदीली और सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने में सुधार के लिए यत्नशील: शासन सुधार मंत्री

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य भर में डिजिटल तबदीली और सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने में सुधार के लिए यत्नशील: शासन सुधार मंत्री

Chandigarh(Davinder Garg):

राज्य में प्रशासन और सार्वजनिक सेवाएं प्रणाली को और प्रभावशाली बनाने के लिए पंजाब सरकार और अकादमिक भाईवालों के दरमियान सहयोग की संभावनाएं तलाशने के लिए पंजाब के शासन सुधार और लोक शिकायत संबंधी मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने भारतीय इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक पालिसी, इंडियन स्कूल आफ बिज़नस ( आई. एस. बी.) की टीम के साथ विचार विमर्श किया। 

पंजाब राज्य के लिए कई केंद्रित पहलकदमियों के बारे चर्चा करते हुये श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य भर में सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने की प्रणाली को और मज़बूत करने और डिजिटल तबदीली लाने के लिए वचनबद्ध है। सरकार और अकादमिक हिस्सेदारी इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो सरकार को अनुसंधान और तथ्य- आधारित नीतिगत जानकारी प्रदान करती है। 

इस मीटिंग का उद्देश्य पंजाब राज्य के लिए कई केंद्रित पहलकदमियों पर पंजाब सरकार और भारतीय इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक पालिसी के बीच सहयोग की संभावनाओं का पता लगाना था। इस मीटिंग के दौरान पालिसी डायरैक्टर डा. आरूशी जैन के नेतृत्व वाली भारतीय इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक पालिसी की टीम ने पंजाब स्टेट डाटा पोर्टल-पंजाब राज्य से सबंधित अलग-अलग डाटा सैट्टस और जानकारी, के लिए प्रस्ताव पेश करने सहित अन्य प्रभावशाली ढंग से सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने और उचित प्रशासन के लिए उठाये गये कदमों पर विचार-विमर्श किया जिससे सरकार की डाटा-आधारित फ़ैसले लेने की क्षमता को बढ़ाया जा सके और डाटा को जनता तक पहुंच योग्य बना कर और पारदर्शिता लाई जा सके। इसी दौरान रियल टाईम गवर्नेंस मॉनिटरिंग पर केन्द्रित डाटा विश्लेषण प्रदान करने वाले एक और ई-प्लेटफार्म और इसके भावी विश्लेषण के बारे भी चर्चा की गई। 

इस मीटिंग में शासन सुधार और लोक शिकायत विभाग के विशेष सचिव श्री गिरिश दियालन, विभाग के अन्य मुलाजिमों के इलावा भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पालिसी, आई. एस. बी. की टीम जिनमें सीनियर मैनेजर गवर्नमैंट ट्रेनिंग डा. शरीक हसन मनज़ीर और प्रोजैक्ट लीड, इंडिया डाटा पोर्टल अमृता चक्रवर्ती भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *