फ़िरोज़पुर को ऐसपीरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के अंतर्गत नीति आयोग की तरफ से 5 करोड़ की राशि प्राप्त हुई – धीमान

Chandigarh(Harish Jindal):ऐसपीरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के अंतर्गत नीति आयोग ने पूरे भारत के अलग-अलग राज्यों के 112 जिलों को ऐसपीरेशनल जिले के तौर पर घोषित किया हुआ है। पंजाब में फ़िरोज़पुर और मोगा ऐसपीरेशनल ज़िले हैं। नीति आयोग भारत सरकार की तरफ से इन अलग-अलग राज्यों के 112 जिलों के 5 अलग- अलग सैक्टर जैसे कि सेहत और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल स्रोत, वित्तीय और हुनर विकास, बुनियादी ढांचे के अलग-अलग इंडीकेटरज़ के आधार पर महीनावार डैल्टा रैकिंग की जाती है। जिस अनुसार फ़िरोज़पुर जिले ने कई बार बढ़िया डैल्टा रैंकिंग हासिल की है और नीति आयोग की तरफ से अब जिले के विकास के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि भी दी है। यह जानकारी डिप्टी कमिशनर श्री राजेश धीमान आई. ए. एस. ने दी।
 
उन्होंने बताया कि महीना फरवरी 2023 में डैल्टा रैकिंग के आधार पर ज़िला फ़िरोज़पुर 94वें स्थान पर था और ज़िला प्रशासन और उनकी टीम की बढ़िया मेहनत स्वरूप जुलाई 2023 में डैल्टा रैकिंग के आधार पर ज़िला फ़िरोज़पुर ने 7वां स्थान हासिल किया है। नीति आयोग भारत सरकार की तरफ से डिप्टी कमिश्नर फ़िरोज़पुर की मेहनत स्वरूप महीना जून 2023 में कृषि और जल स्रोत की बढ़िया प्रगति के कारण 3 करोड़ रुपए और जुलाई 2023 में कुल मिला कर बढ़िया प्रगति के कारण 2 करोड़ रुपए की राशि हासिल की है। इसलिए नीति आयोग भारत सरकार की तरफ से फ़िरोज़पुर जिले को कुल 5 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है।
उन्होंने कहा कि यह इनामी राशि फ़िरोज़पुर जिले में बेरोज़गार नौजवानों को रोज़गार के काबिल बनाने के लिए पेशा प्रमुख हुनर विकास के कोर्सों के लिए और अन्य अलग-अलग क्षेत्रों में विकास कार्य करवाने के लिए ख़र्च की जायेगी। फ़िरोज़पुर जिले को अकांक्षी जिले (ऐसपीरेशनल डिस्ट्रिक्ट) से प्रेरक (इंसपीरेशनल) ज़िला बनाने सम्बन्धी बहुत यत्न किये जा रहे हैं और ज़िला फ़िरोज़पुर को इस स्थान पर पहुंचाना जिले के समूह विभागों की सुचारू सोच स्वरूप ही संभव हो सका है।
पंजाब के कैबिनेट मंत्री और ज़िले के मंत्री इंचार्ज स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ. ने ज़िले को ऐसपीरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के अंतर्गत नीति आयोग की तरफ से 5 करोड़ की राशि जारी करने पर ख़ुशी जाहिर करते हुये कहा कि यह सब ज़िले के समूह विभागों की मेहनत और डिप्टी कमिशनर श्री राजेश धीमान के नेतृत्व अधीन की गई कड़ी मेहनत का नतीजा है, जिसके अंतर्गत फ़िरोज़पुर डैल्टा रैकिंग के आधार पर 94वें स्थान से 7वें स्थान पर पहुँचा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *