राजस्थान चुनावों के मद्देनजऱ पंजाब ने एनफोर्समैंट गतिविधियों और बेईमान तत्वों के विरुद्ध चौकसी बढ़ाई

Chandigarh(Shubham Garg):आगामी राजस्थान विधानसभा चुनावों के मद्देनजऱ वित्त कमिश्नर, कराधान, पंजाब श्री विकास प्रताप ने आज आबकारी कमिश्नर, पंजाब, श्री वरुण रूज़म और आबकारी कमिश्नरेट के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एनफोर्समैंट गतिविधियों को बढ़ाने और बेईमान तत्वों पर तीखी निगरानी रखने सम्बन्धी बैठक की।  
बैठक के दौरान वित्त कमिश्नर, कराधान ने कहा कि आबकारी कमिश्नरेट राजस्थान राज्य में शांतमयी और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव करवाने के लिए पूरा सहयोग देगा। उन्होंने आबकारी कमिश्नर, पंजाब को शराब की तस्करी जैसे गंभीर मुद्दे सम्बन्धी सभी ज़रुरी कदम जल्दी उठाने के निर्देश दिए। वित्त कमिश्नर, कराधान, पंजाब के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत ज्वाइंट कमिश्नर (आबकारी), पंजाब को समूची निगरानी के लिए पंजाब राज्य से नोडल अफ़सर नियुक्त किया गया।  
डीजीपी, पंजाब पुलिस, पुलिस विभाग, पंजाब के तालमेल के साथ फाजिल्का, श्री मुक्तसर साहिब, मानसा, संगरूर, बठिंडा, मोहाली और पटियाला के सभी निकास ठिकानों पर स्थायी चैक पोस्टें तैनात की गई हैं। चौकसी संबंधी प्रबंधों को और अधिक मज़बूत करने के लिए जी.एस.टी मोबाइल विंग/सिपू (एस.आई.पी.यू) के अधिकारी और कर्मचारियों को भी चौकसी के लिए शामिल किया गया है। स्थायी नाकों और मोबाइल चैकिंग के लिए इंस्पेक्टरों के 24 घंटे ड्यूटी सम्बन्धी रोस्टर जारी किया गया है।  
ई-आबकारी पोर्टल के द्वारा ट्रैक और ट्रेस स्टीकर, होलोग्राम, क्यूआर कोड और पर्मिट्स और पास को अनिवार्य बनाने संबंधी सभी नियमों को लागू करने और उनकी पालना को सुनिश्चित बनाने के लिए राज्य भर की सभी डिस्टिलरियों और बोटलिंग प्लांटों की जांच करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा सभी संदिग्ध स्थानों, बंद स्थानों (फ़ैक्टरियों/गोदामों), खंडहर इमारतों, ढाबों और एल-17 की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। आबकारी के एनफोर्समैंट-1 और एनफोर्समैंट-2 दोनों विंगों को राजस्थान राज्य के साथ लगने वाली सरहदों के साथ-साथ संवेदनशील क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।  
यहाँ वर्णनयोग्य है कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर, 2023 मतदान की तारीख़ और 3 दिसंबर, 2023 मतगणना की तारीख़ घोषित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *