विधानसभा चुनाव सियासी अखाड़ा पूरी तरह नही गरमाया

0
126
विधानसभा चुनाव सियासी अखाड़ा पूरी तरह नही गरमाया
विधानसभा चुनाव सियासी अखाड़ा पूरी तरह नही गरमाया

Kapurthala(Gaurav Maria):विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है लेकिन अभी सियासी अखाड़ा पूरी तरह गरमाया नही है। विभिन्न पार्टियों के नेता व वर्कर ही नही बल्कि वोटर भी अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए तैयार हो गए हैं। इस समय जिले में कुल 622305 वोटर हैं जिनमें सबसे अधिक फगवाड़ा हलके में 191839 वोटर है।हालाकि शिरोमणि अकाली दल की तरफ से जिले के कपूरथला, फगवाड़ा सुल्तानपुर लोधी और भुलत्थ विधान सभा हलकों से उम्मीदवार घोषित कर दिए गए हैं। आम आदमी पार्टी ने भी फगवाड़ा विधान सभा हलके को छोड़ कर अन्य तीनों क्षेत्रों से प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में उतारने का ऐलान कर दिया है लेकिन सत्ताधारी कांग्रेस अभी तक अपने उम्मीदवार तय नही कर सकी है। जिले के करीब चारों हलकों में कांग्रेस विधायक होने के बावजूद अभी तक किसी भी मौजूदा एमएलए की टिकट भी घोषित नही हो सकी है। कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू निजी तौर पर सुल्तानपुर लोधी में रैली दौरान विधायक नवतेज सिंह चीमा और फगवाड़ा की चुनाव सभा में विधायक बलविदर सिंह धालीवाल को कांग्रेस के उम्मीदवार बता चुके हैं लेकिन कांग्रेस हाईकमान की ओर से अभी तक उम्मीदवारों की कोई लिस्ट जारी ना होने से अभी तक असमंजस की स्थित बनी हुई है। जिले के विधान सभा हलका सुल्तानपुर लोधी एवं भुलत्थ को किसी वक्त पंथक गढ़ के तौर पर जाना जाता था।

विधान सभा हलका सुल्तानपुर लोधी में कभी शिअद की टिकट पर डा. उपिदरजीत कौर लगातार चुनाव जीत कर हैट्रिक लगा चुकी थी, लेकिन पिछले दो चुनावों में कांग्रेस के मौजूदा विधायक नवतेज सिंह चीमा भी उन्हें दो बार हरा चुके हैं। इस हलके से शिअद ने अब कांग्रेस से पलायन करवा कर कैप्टन हरमिदर सिंह को उम्मीदवार बनाया है तो आम आदमी पार्टी ने अंतरराष्ट्रीय अर्जुन अवार्डी खिलाड़ी सज्जन सिंह चीमा पर दोबारा भरोसा जताया है।भुलत्थ हलके में कभी शिअद का ही बोलबाला होता था लेकिन 2017 में आप की टिकट पर सुखपाल सिंह खैहरा ने बीबी जगीर कौर के दामाद और उससे पूर्व 2012 में बीबी जगीर कौर को पराजित कर पंथक गढ़ में सेंध लगा दी। इस बार सुखपाल सिंह खैहरा की जगह उसके पुत्र महिताब सिंह खैहरा, आप के उम्मीदवार राणा रणजीत सिंह शिअद की बीबी जागीर कौर को टक्कर देने के लिए चुनावी मैदान में डटने की तैयारी में जुटे है। कपूरथला हलके से शिअद व बसपा ने जत्थेदार दविदर सिंह ढपई और आम आदमी पार्टी ने पूर्व जज मंजू राणा को उम्मीदवार घोषित कर रखा है। कांग्रेस के मौजूदा विधायक व कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह जो अभी तक लगातार पांच चुनाव जीत चुके हैं। उन्हें भी अभी पार्टी टिकट का इंतजार है। उधर फगवाड़ा हलके में भी इस बार काफी विचित्र स्थिति देखने को मिल सकती है। शिअद व बसपा ने जसबीर सिंह गढ़ी को काफी पहले ही उम्मीदवार घोषित कर दिया था। कांग्रेस के मौजूदा विधायक चुनाव की तैयारी में लगे हैं लेकिन टिकट की अभी घोषणा नही हो सकी।

आरक्षित हलके फगवाड़ा में भाजपा व बसपा की अच्छी खासी वोट बैंक मानी जाती है और आप ने अभी उम्मीदवार तय करना है। चुनाव की घोषणा होने एवं आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से अब चुनावी सरगर्मियों के बढ़ने की संभावना है। पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 का बिगुल बज चुका है, जिसके मद्देनजर विभिन्न पार्टियों के नेता व वर्कर ही नही बल्कि वोटर भी अपना प्रतिनिध चुनने के लिए तैयार हो गए हैं। इस समय जिले में कुल 622305 वोटर हैं जिनमें सबसे अधिक फगवाड़ा हलके में 191839 वोटर है। जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर कपूरथला दीप्ति उप्पल ने बताया कि कपूरथला जिले के चारों विधान सभा हलकों में कुल वोटर 622305 है। इनमें सबसे अधिक फगवाड़ा (आरक्षित) हलके में एक लाख 91 हजार 839 वोटर है। इसके अलावा सुल्तानपुर लोधी हलके में एक लाख 46 हजार 954, कपूरथला हलके में एक लाख 48 हजार 267 और भुलत्थ हलके में सबसे कम एक लाख 35 हजार 245 वोटर है। जिले में कुल 793 पोलिग बूथ बनाए गए है, जिसमें फगवाड़ा विधान सभा हलके में 227, सुल्तानपुर लोधी हलके में 195, कपूरथला विधान सभा हलके में 196 और भुलत्थ विधान सभा हलके में 175 बूथ बनाए गए हैं।जिले में कुल 19 एनआरआइ वोटर भी हैं, जबकि 18 से 19 साल आयु वर्ग के 6615 वोटर है। इनमें 3971 लड़के और 2644 लड़कियां है। शारीरिक तौर पर असक्षम वोटरों की संख्या 3954 है जबकि 1349 सर्विस वोटर हैं।भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से पंजाब विधान सभा चुनाव के लिए समय सारणी का ऐलान करने के साथ ही जिला कपूरथला में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव के साथ लागू हो गया है।जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर कपूरथला दीप्ति उप्पल ने विधान सभा चुनाव संबंधी एसएसपी कपूरथला, अतिरिक्त डिप्टी कमीशनर, रिटर्निंग अधिकारियों, नोडल अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कहा कि जिले में 21 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा जिसके बाद 28 जनवरी तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 31 जनवरी को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

14 फरवरी को चारों विधान सभा हलकों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारतीय चुनाव आयोग के आदेशों अनुसार 15 जनवरी तक राजनीतिक रैलियों, भीड़ पर पूर्ण रूप में पाबंदी लगाई गई है। इसके इलावा पहले दी मंजूरी को भी तुरंत प्रभाव के साथ रद्द कर दिया गया है।जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि अलग-अलग राजनीतिक प्रचार के लिए लगाए होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि तुरंत हटाए जाएं। इस लिए नोडल अधिकारी पवन कुमार एक्सईएन को तुरंत कार्रवाई शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। डीसी ने कहा कि स्टैटिक सरवीलैंस टीमें, वीडियो टीमें, फलायंग सकूऐड टीमें तुरंत प्रभाव के साथ काम शुरू करने और पुलिस और आबकारी विभाग की तरफ से सांझे स्थाई नाकों की संख्या में और विस्तार किया जाए।चुनाव के दौरान कोविड नियमों की पालना यकीनी बनाने पर चुनाव स्टाफ की 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए सिविल सर्जन को आदेश दिए गए। उन्होंने यह भी कहा कि अलग-अलग चुनाव समितियों में तैनात स्टाफ तुरंत अपने-अपने नोडल अधिकारियों के पास हाजिरी पेश करे। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल अदित्य उप्पल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विकास एसपी आंगरा और सभी रिटर्निंग अधिकारी और नोडल अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस में भाग लिया।चुनाव के लिए जिला व हलका स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिला चुनाव अधिकारी कम डीसी दीप्ति उप्पल ने बताया कि कंट्रोल रूम नंबर पर लोग आदर्श चुनाव आचार संहिता की उल्लघंना या चुनाव संबंधी किसी शिकायत, वोटर सूची, शिनाख्ती कार्ड, बीएलओ आदि की जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर कमरा नं.319, तीसरी मंजिल जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में 01822-292001 है।इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है। कंट्रोल रूमों के लिए जिला खुराक व सप्लाई कंट्रोलर गीता बिशंभू को नोडल अधिकारी लगाया गया है। विधानसभा हलका भुलत्थ के लिए एसडीएम कार्यालय भुलत्थ, कंट्रोल रूम नंबर 01822-244202 है। इसके इंचार्ज अश्वनी रानी सुपरिंटेंडेंट हैं। कपूरथला हलके के लिए एसडीएम कार्यालय में 01822-292020 कंट्रोल नंबर है। इसके इंचार्ज संदीप अरोड़ा हैं। सुल्तानपुर लोधी हलके के लिए एसडीएम कार्यालय में 01828-222525 कंट्रोल नंबर हैं। इसके इंचार्ज राजीव हैं। इसी तरह फगवाड़ा हलके लिए एसडीएम कार्यालय फगवाड़ा में 01824-260201 कंट्रोल नंबर है। इसके इंचार्ज हरिंदर कौर हैं।-जिले का नाम – कपूरथला,मतदाता संख्या:-622305,पुरुष मतदाता:- 324942,महिला मतदाता:- 297332,थर्ड जेंडर:- 31, वर्ष 2017 में हुए चुनाव पर एक नजर,कहा से कौन विजयी हुआ था:-कपूरथला:-राणा गुरजीत सिंह (कांग्रेस),सुल्तानपुर लोधी:- नवतेज सिंह चीमा (कांग्रेस),भुलत्थ:- सुखपाल सिंह खैहरा (आप),फगवाड़ा:- बलविदर सिंह धालीवाल (कांग्रेस)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here