डिप्टी कमिश्नर ने चुनाव प्रक्रिया की तैयारियों की समीक्षा की रिर्टनिंग अधिकारियों, नोडल अधिकारियों को ज़रूरी तैयारियों के दिए निर्देश

0
51
पिछले सात महीनों में 3144 में से 3084 शिकायतों का निपटारा: घनश्याम थोरी
पिछले सात महीनों में 3144 में से 3084 शिकायतों का निपटारा: घनश्याम थोरी

Jalandhar(S.K Verma):

डिप्टी कमिशनर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने विधान सभा चुनाव -2022 की तैयारियो और प्रबंधों को अंतिम रूप देते हुए सभी रिटर्निंग और नोडल अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया को सभ्यक ढंग के साथ करवाने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए है। स्थानीय ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में चुनाव के साथ सम्बन्धित सभी आधिकारियों की मौजुदगी में प्रबंधों आदि का जायज़ा लेते हुए डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने रिटर्निंग अधिकारियों को कहा कि रविवार को होने वाली पोलिंग स्टाफ के पहले प्रशिक्षण दौरान चुनाव स्टाफ़ को भारतीय चुनाव आयोग के आदेशों से जानकार करवाते हुए वोटिंग आदि के बारे में मुकम्मल प्रशिक्षण देना यकीनी बनाया जाए,जिससे वोटों वाले दिन किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि ज़िला चुनाव प्रबंधन योजना भी समय पर तैयार करके प्रिंटिंग को यकीनी बनाया जाए. जिससे चुनाव निगरान के आने समय पर उनको यह प्लान सौंपी जा सके।


इलैक्ट्रानिक फोटो शिनाख्ती कार्डों की बाँट सम्बन्धित जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि ज़िले में नवंबर और दिसंबर महीने में 66601 ऐपिक कार्डों की बाँट की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इनमें फिल्लौर हलके में 7095, नकोदर में 7582, शाहकोट में 6994, करतारपुर में 9114, जालंधर पश्चिमी में 7041, जालंधर केंद्रीय में 6628, जालंधर उत्तरी में 7330, जालंधर छावनी 8340 और आदमपुर हलके में 5977 कार्ड बाँटे जा चुके हैं। उन्होंने आधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि चुनाव सहिंता की उल्लंघना के मामलों में चुनाव आयोग के आदेशों अनुसार बनती कार्यवाही तुरंत अमल में लाने के साथ-साथ 25 जनवरी से शुरू होने जा रही नामज़दगियां समय पर भी कोविड प्रोटोकोल की सख़्ती के साथ पालना को यकीनी बनाया जाये। उन्होंने आर.ओज़ को नामज़दगी प्रक्रिया सम्बन्धित सभी तैयारियाँ पहले पूरी कर लेने के आदेश देते हुए कहा कि नामज़दगियों के समय दौरान आर.ओ. के कमरो में 360 डिगरी व्यू वाले सी.सी.टी.वी कैमरे लगे होने के इलावा नामज़दगी टीम तैनात की जाए,जिससे इस कार्य को सुचारू ढंग के साथ पूरा किया जा सके। इस दौरान उन्होंने विधान सभा हलका अनुसार स्वीप गतिविधियों, माडल पोलिंग स्टेशनों, बूथें के इलावा सी -विजिल पैंडैंसी, वोटर स्लिपों बाँटने सम्बन्धित योजना, इलैक्रानिक वोटिंग मशीनों की तैयारी आदि सहित संख्या केन्द्रों सम्बन्धित किये प्रबंधों का भी जायज़ा भी लिया। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) जसप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) आशिका जैन, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) अमरजीत बैंस, सभी रिटर्निंग अधिकारी और अलग -अलग नोडल अधिकारी, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, चुनाव कानून्गो राकेश कुमार आदि मौजूद थे।

बॉक्स : 9विधान सभा हलकों के लिए पोलिंग स्टाफ की प्रशिक्षण: डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने बताया कि जालंधर ज़िले के 9विधान सभा हलकों के लिए तैनात पोलिंग स्टाफ का प्रशिक्षण 23 जनवरी (रविवार) को अलग -अलग स्थानों पर करवाया जा रहा है, जिस सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारियों की तरफ से ज़रुरी इंतज़ाम किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षण वाले स्थानों पर कोरोना टीकाकरण के विशेष कैंप भी लगाए जा रहे हैं, जहाँ पोलिंग स्टाफ को डयू ख़ुराक लगाई जाएगी, जिसके लिए सेहत विभाग की टीमें तैनात कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि जालंधर केंद्रीय हलके के लिए प्रशिक्षण स्थानीय दोआबा कालेज, जालंधर उत्तरी के लिए डेवीएट कालेज कबीर नगर, जालंधर छावनी के लिए एपीजे कालेज न्यू जवाहर नगर, जालंधर पश्चिमी के लिए ऐच.ऐम.वी. कालेज, करतारपुर के लिए खालसा कालेज आई.ऐम.टी. कैंट रोड, जालंधर, विधान सभा हलका आदमपुर के लिए के.ऐम.वी. संस्कृति स्कूल नज़दीक पठानकोट चौक, नकोदर के लिए गुरू नानक नेशनल कालेज (लड़के) नकोदर, विधान सभा हलका शाहकोट के लिए सरकारी कालेज शाहकोट और फ़िल्लौर हलके लिए सरकारी सीनियर स्कूल (लड़कियाँ) फ़िल्लौर में दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here