कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब द्वारा अपना चुनावी शुभंकर ‘शेरा’ का विमोचन

0
133
कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब द्वारा अपना चुनावी शुभंकर ‘शेरा’ का विमोचन
कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब द्वारा अपना चुनावी शुभंकर ‘शेरा’ का विमोचन

Chandigarh(Sourabh Mittal):पंजाब विधानसभा चुनाव-2022 से पहले मतदाताओं को उनके मताधिकार के महत्व के बारे में रचनात्मक तरीके से जागरूक करने के लिए कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब ने आज फेसबुक लाइव इवेंट के माध्यम से शेर को दर्शाता हुआ अपना चुनावी शुभंकर-‘शेरा’ का अनावरण किया।
इस अवसर पर विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडीज़) को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।
इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब डॉ. एस. करुणा राजू (आई.ए.एस.) ने कहा कि पारंपरिक पंजाबी पोशाक पहने हुए चुनावी शुभंकर ‘शेरा’ पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के अंतर्गत प्रचारित शुभंकर का उद्देश्य देश मतदाता जागरूकता और मतदान में भागीदारी को बढ़ाना है, जिससे नैतिक मतदान को प्रोत्साहित किया जा सके।
स्वीप योजना के हिस्से के तौर पर सोशल मीडिया पर मतदाता जागरूकता सन्देशों को व्यापक तौर पर प्रसारित करने के अलावा चुनावी शुभंकर, शेरा के पोस्टर, तस्वीरों और बड़े आकार के कट-आउट्स का प्रयोग किया जाएगा। यह विशेष रूप से युवाओं की भागीदारी को सुनिश्चित बनाएगा।
डॉ. राजू ने आगे बताया कि पंजाब के सभ्याचार और मतदाताओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया है। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि मतदाताओं के साथ मज़बूत सम्बन्ध स्थापित करने के लिए नुक्कड़ नाटक और भंडों के रूप में रंगमंच के कलाकारों की पेशकारियों को राज्य भर में बड़े स्तर पर दिखाया जाता है।
मतदाताओं की पसंद का पता लगाने के लिए स्वीप कंसलटेंट, मनप्रीत अनेजा के नेतृत्व में एक विशेष फीडबैक मुहिम चलाई गई थी और प्राप्त फीडबैक के आधार पर सी-डैक, मोहाली के डिज़ाइनर जसविन्दर सिंह और राहुल अतरेजा, जिनको स्वीप प्रोजैक्ट में शामिल किया गया है, द्वारा शुभंकर तैयार किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here