राज्य में मीट के मंडीकरण को प्रोत्साहित किया जाएगा: कुलदीप धालीवाल

0
127
राज्य में मीट के मंडीकरण को प्रोत्साहित किया जाएगा: कुलदीप धालीवाल
राज्य में मीट के मंडीकरण को प्रोत्साहित किया जाएगा: कुलदीप धालीवाल

Chandigarh(Shuabham Garg):

पंजाब में मीट के मंडीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे, जिससे इस धंधे के साथ जुड़े हुए पंजाब के किसानों को मीट बेचने के लिए अन्य राज्यों में न जाना पड़े। राज्य के पशु पालन, डेयरी और मछली पालन विभाग के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने पोल्ट्री, सूअर और बकरी पालकों को उनके धंधों को और प्रोत्साहित करने के लिए और उनको आ रही मुश्किलों का समाधान करने के लिए पंजाब भवन में आयोजित बैठक के दौरान यह आश्वासन दिया।
इस बैठक के दौरान इस धंधे के साथ जुड़े हुए किसानों ने अपनी मुश्किलों के बारे में मंत्री और विभाग के अधिकारियों के साथ खुलकर विचार-विमर्श किया। सूअर पालकों की संगठनों द्वारा माँग की गई कि पंजाब में पिग प्रोसेसिंग प्लांट या फूड पार्क लगाया जाए, जिससे उनको मीट बेचने के लिए उत्तर पूर्व राज्यों में न जाना पड़े। उनकी तरफ से यह भी माँग की गई कि सूअर पालकों को फंडिंग समय-समय पर दिलाई जाएँ और बैंकों से कजऱ् लेने के लिए सुविधाजनक विधि बनाई जाए।
कुलदीप धालीवाल ने पोल्ट्री, सूअर और बकरी पालकों की समस्याओं को बहुत ही विनम्रता और विस्तार से सुना। इसके साथ ही उन्होंने विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी किए कि उक्त समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएँ। मंत्री द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया कि बकरी के दूध के लिए पैकिंग प्लांट भी लगाए जाने को समर्थन दिया, जिससे बकरी पालन के धंधे में मुनाफे को और बढ़ाया जा सकता है।
मंत्री ने इन धंधों से सम्बन्धित अगले महीने में दोबारा बैठक रखने का भी निर्णय लिया, जिससे इस बैठक में लिए गए फ़ैसलों की प्रगति रिपोर्ट और रोडमैप के बारे में खुलकर विचार-विमर्श किया जा सके। 
इस बैठक में अन्यों के अलावा पशु पालन विभाग के प्रमुख सचिव विकास प्रताप, डायरैक्टर डॉ. सुभाष चंद्र और उप कुलपति गडवासू डॉ. इन्दरजीत सिंह के अलावा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here