जेलों में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए मैनपावर बढाई जाए: जेल मंत्री

0
76
जेलों में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए मैनपावर बढाई जाए: जेल मंत्री
जेलों में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए मैनपावर बढाई जाए: जेल मंत्री

Chandigarh(Sourabh Mittal):

राज्य की जेलों को सही अर्थों में ‘सुधार घर’ बनाने के मद्देनजऱ पंजाब के जेल मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि मोबाइल फोन के प्रयोग को पूरी तरह से बंद करने और जेल के अंदर चल रहे मोबाईलों के बारे में पता लगाने के लिए नवीनतम तकनीक बरतने के लिए रूप-रेखा तैयार की जाए।
यहाँ पंजाब भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री ने जेलों में मैनपावर बढ़ाने के भी निर्देश दिए और जेल विभाग के विशेष मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजूआ को जेलों में अवैध गतिविधियों में शामिल कैदियों पर नकेल कसने के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात करने के लिए कहा।
मंत्री ने कहा, ‘‘जेलों में गैंगस्टरों और अपराधियों के गठजोड़ को तोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष मुहिम के अंतर्गत अब तक निर्धारित समय में जेलों से सबसे अधिक मोबाइल फ़ोन ज़ब्त किए गए हैं। भविष्य में यह भी सुनिश्चित बनाया जाएगा कि जेलों के अंदर से एक भी अवैध गतिविधि न की जा सके।’’
गौरतलब है कि एक भारतीय आई.टी./संचार प्रणाली एकीकरण कंपनी एम.ए.पी.एल. ने एक प्रस्तुति दी और कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया कि जीयो मैपिंग के द्वारा जेलों को कवर किया जाएगा और जीयो फैन्सिंग और प्रौद्यौगिकी के द्वारा मोबाइल, वाट्सऐप और अन्य कॉल के सिगनल प्राप्त किए जा सकेंगे। इस प्रौद्यौगिकी के द्वारा रियल टाईम डेटा तैयार किया जाता है। मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के वास्तविक स्थान का पता लगाने के अलावा कॉल को तुरंत ब्लॉक किया जा सकेगा।
बैठक में ए.डी.जी.पी. जेलें वरिन्दर कुमार, आई.जी. जेलें रूप कुमार अरोड़ा और कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here