भगत पूरन सिंह की तरह प्रत्येक को पर्यावरण के साथ प्रेम और मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया

0
103

Chandigarh(Shubham Garg):

विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने प्रकृति की सबसे अनमोल वस्तुओं पानी, हवा और धरती की शुद्धता और संरक्षण का न्योता दिया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्राकृतिक संसाधन सेहतमंद रहेंगे तो ही मानव स्वस्थ और बीमारियों रहित जीवन बसर कर सकता है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए उन्होंने भगत पूरन सिंह पिंगलवाड़ा वालों से प्रेरणा लेने का न्योता दिया है, जिनका 4 जून को जन्म दिवस होता है।

उन्होंने कहा कि भगत पूरन सिंह ने अपनी सारी ज़िंदगी मानवता और पर्यावरण की सेवा में लगा दी। हम सभी को भी ऐसे कार्य करने चाहिएं, जिनसे हम पानी, हवा और धरती को सेहतमंद रख सकें। स्पीकर ने कहा कि मौजूदा समय यही मानवता की सबसे बड़ी सेवा होगी यदि हम अपने प्राकृतिक संसाधनों को प्रदूषण और अन्य बीमारियों से बचा सकें।

उन्होंने चिंता ज़ाहिर करते हुये कहा कि आज मानव ने इस कद्र पानी, हवा और धरती पर प्रदूषण फैलाव दिया है कि हर रोज़ नयी बीमारियाँ मनुष्य समेत हरेक जीव जंतू को अपनी जकड़ में ले रही हैं। उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेष को आग लगा कर हम धरती के पौष्टिक तत्वों को भी गंवा रहे हैं और आग से होने वाला धुआँ जहाँ हवा को प्रदूषित करता है वहीं सड़क दुर्घटनाओं को भी न्योता देता है। इसी तरह बहुत से अवशेषों से हम पानियों को भी गंदला करते जा रहे हैं।

संधवां ने कहा कि लोगों के सहयोग से बिना प्रकृति के संरक्षण और प्राकृतिक संसाधनों के योग्य प्रयोग को यकीनी नहीं बनाया जा सकता। उन्होंने कहा कि सेहतमंद पर्यावरण और प्रकृति के बिना मानवीय जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसलिए, आओ सभी प्रण करें कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके वह सभी कार्य करें जिससे स्वस्थ प्राकृतिक पर्यावरण बना रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here