पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

0
50
पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Chandigarh(Shubham Garg):

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के माननीय चीफ़ जस्टिस जस्टिस श्री रवि शंकर झा के नेतृत्व अधीन पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट, चंडीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह से मनाया गया। माननीय सुप्रीम कोर्ट और न्याय विभाग, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों अनुसार मनाए गए इस समागम में माननीय जज साहिबान, एडवोकेट जनरल, पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्यों, हाई कोर्ट के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सम्मिलन किया और उत्साह के साथ अलग-अलग योग और ध्यान आसन किये।

इस मौके पर संबोधन करते हुये पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के माननीय जज जस्टिस श्री आगस्टीन जॉर्ज मसीह ने समागम में सम्मिलन करने वालों को योग के फ़ायदों से अवगत करवाते हुये कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा का अनमोल तोहफ़ा है और यह शारीरिक विकास और मानसिक आराम में सहायक होने साथ- साथ ताकत, लचकता और रोग-प्रतिरोधक सामथ्र्य में विस्तार करता है। महामारी के मौजूदा हालात को देखते यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि महामारी के कारण लोग शारीरिक और मानसिक तनाव में से गुजऱ रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग सिफऱ् कसरत ही नहीं है, बल्कि ख़ुद के साथ और संसार और कुदरत के साथ एकजुटता की भावना को खोजना है।

जि़क्रयोग्य है कि हर साल 21 जून को विश्व भर में मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस साल ‘ मानवता के लिए योग’ विषय के तहत मनाया जा रहा है जिससे योग की महत्ता और शरीर और मन को तंदरुस्त रखने के लिए इसके फ़ायदों को उजागर किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here