पंजाब पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए मैडीकल कैंप, कैंसर की जागरूकता सम्बन्धी विचार -चर्चा करवा के मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

0
112
पंजाब पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए मैडीकल कैंप, कैंसर की जागरूकता सम्बन्धी विचार -चर्चा करवा के मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
पंजाब पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए मैडीकल कैंप, कैंसर की जागरूकता सम्बन्धी विचार -चर्चा करवा के मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

Chandigarh(Davinder Garg):

पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के मद्देनज़र सांझ के बैनर के तहत विभिन्न गतिविधियों जिनमें सभी जिलों में कैंसर, महिलाओं के स्वास्थ्य और माहवारी के दौरान स्वच्छता पर विचर-चर्चा और महिला पुलिस कर्मियों समेत महिलाओं के लिए मैडीकल और स्वास्थ्य जांच कैंप आदि शामिल हैं, का आयोजन करवा के, सप्ताह भर चलने वाला यह समागम मंगलवार को समाप्त किया।
पंजाब पुलिस मुख्यालय में कैंसर जागरूकता संबंधी एक वैबीनार भी करवाया गया जिसमें ग्रीसियन सुपर स्पैशलिटी अस्पताल से रैडीएशन ओनकोलोजिस्ट डॉ. रूपाली अग्रवाल ने महिला पुलिस कर्मियों को छाती के कैंसर के लक्षणों और इससे बचने के लिए पौष्टिक भोजन के सेवन संबंधी जागरूक किया।
डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब वी.के. भावरा ने महिलाओं को समर्पित इस विशेष दिन को ऐसे विलक्षण ढंग से मनाने पर सभी सीपीज़/एसएसपीज़ की सराहना करते हुए कहा कि सीपीज़ /एसएसपीज़ द्वारा अपने-अपने जिलों में विशेष तौर पर महिलाओं की शिक्षा और सशक्तिकरण के लिए अपेक्षित शिक्षा और अन्यों के विरुद्ध अपराधों सम्बन्धी रिपोर्ट करने के लिए पंजाब पुलिस में उपलब्ध सहूलतों के बारे जागरूक कराने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करवाया।
उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में सीपीज़/एसएसपीज़ द्वारा महिलाओं से सम्बन्धित शिकायतों के निपटारे के लिए विशेष राहत कैंप भी लगाए गए और कई शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया।
इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुये अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ए.डी.जी.पी.) कम्युनिटी अफेअरज़ डिवीज़न और अन्य और बच्चों के विरुद्ध अपराध, वी. नीरजा ने बताया कि सभी जिलों में पुलिस ने हर वर्ग की महिलाओं तक पहुँच करके और उनको महिलाओं के विरुद्ध अपराधों को रोकने और रिपोर्ट करने के लिए पंजाब पुलिस में उपलब्ध सहूलतों संबंधी जागरूक करके इस दिन को बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया।
उन्होंने कहा कि राज्य के 382 थानों में स्थित महिला हेल्प डैसकों द्वारा आज से अगले 3दिनों तक महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून के उपबंधों और अन्य के विरुद्ध अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए पंजाब पुलिस द्वारा उपलब्ध सहूलतों संबंधी महिलाओं को जागरूक करने के लिए प्रोग्राम शुरू किये जाएंगे।
इसी तरह, पंजाब पुलिस के कम्युनिटी पुलिसिंग विंग सांझ ने भी कालेजों और प्राईवेट संस्थानों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए ग़ैर-सरकारी संस्थाओं, प्रमुख व्यक्तियों के सहयोग से कई समागम करवाए।
इसके अलावा समारोह के हिस्से के तौर पर ज़िला पुलिस द्वारा महिला पुलिस मुलाजिमों के लिए सांस्कृतिक समागम भी करवाए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here