राज्य में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने के लिए ग्राम सभाओं की अहम भूमिका – संधवां

0
44

Chandigarh(Sourabh Mittal):

स्पीकर पंजाब विधान सभा स. कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि राज्य में सामाजिक- आर्थिक परिवर्तन लाने के लिए ग्राम सभाओं की अहम भूमिका है और फरीदकोट जिले के गाँवों के निवासी जो ग्राम सभा के मैंबर हैं, को 15 से 26 जून तक अपने-अपने गाँवों में होने वाले ग्राम सभा के सैशन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।

ग्राम सभाओं के पुर्नोद्धार पर ज़ोर देते हुये स. कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि इन ग्राम सभाओं के सैशन के दौरान के पास किये सभी प्रस्ताव और मते सरकार की तरफ से स्वीकृत किये जाएंगे और सम्बन्धित गाँवों की ग्राम सभा के द्वारा निर्धारित किये गए विकास कामों को पूरा करने के लिए थोड़े समय में ज़रुरी फंड भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पंचायतों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस मिशन को कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता क्योंकि पंजाब की 65 प्रतिशत आबादी गाँवों में बसती है, जिस कारण ग्रामीण पंजाब के विकास के बिना राज्य के सर्वपक्षीय विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

उन्होंने ग्राम सभा की महत्ता पर ज़ोर देते हुये कहा कि ग्राम सभाएं पंजाब की तकदीर को बदलने का सामर्थ्य रखती हैं। उन्होंने अपील की कि ग्रामीण विकास से जुड़े हुए सभी पंच सरपंच और अन्य चुने हुए प्रतिनिधि अपने-अपने गाँवों के सुनहरी भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें

ग्राम सभाओं की महत्ता और पुर्नोद्धार से गाँवों में होने वाले सर्वपक्षीय विकास संबंधी बताते हुये उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं से ग्रामीण विकास के मद्देनज़र गांवों में स्टेडियम, जिम्म, पार्क आदि सांझी सहूलतें मुहैया करवाई जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here