सरकार के पास पैसे की नहीं, नीयत की कमी है, नीयत साफ हो तो हर काम संभव है:अरविंद केजरीवाल

0
57
सरकार के पास पैसे की नहीं, नीयत की कमी है, नीयत साफ हो तो हर काम संभव है - अरविंद केजरीवाल
सरकार के पास पैसे की नहीं, नीयत की कमी है, नीयत साफ हो तो हर काम संभव है :अरविंद केजरीवाल

Jalandhar(S.K Verma):

आम आदमी पार्टी(आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के शहरों की हालत ठीक करने और सुंदर बनाने एवं राज्य के व्यापार-कारोबार को बढ़ाने के लिए 10 एजेंडे पेश किए। एजेंडे पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पिछली सरकारों की भ्रष्ट नितियों और गंदी नीयत की वजह से लोगों को तकलीफ हुई है। वास्तव में सरकार के पास पैसे की नहीं है, नीयत की कमी है। अगर नीयत साफ हो तो हर काम संभव है। हमें पंजाब में चुनाव नहीं, लोगों का दिल जीतना है। जिस तरह हमने अपने काम से दिल्ली के लोगों का दिल जीता है, उसी तरह पंजाब के लोगों का भी दिल जीतेंगे।


शनिवार को अरविंद केजरीवाल अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन जालंधर के टाउनहॉल में कई कारोबारी समूह की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए और लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने शहरों और उद्दोग-व्यापार के लिए 10 एजेंडे पेश किए। पहले एजेंडे में शहरों की स्वच्छता का जिक्र है। केजरीवाल ने कहा कि विदेशी शहरों की तरह पंजाब के भी शहरों की साफ-सफाई की व्यवस्था की जाएगी और सभी शहरों को स्वच्छ और सुंदर बनाए जाएंगे।

दूसरे एजेंडे पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की तरह पंजाब में भी डोर स्टेप डिलिवरी फॉर सर्विसेज लागू करेंगे। सरकारी काम करवाने के लिए लोगों को बिचौलिए-दलालों और लाइन में लगने से मुक्ति मिलेगी। सभी सरकारी काम, बिजली कनेक्शन हो या राशन कार्ड बनवाना, सरकारी कर्मचारी लोगों के घर जाकर करेंगे। आप सरकार में लोग सरकार के द्वार नहीं, सरकार लोगों के द्वार जाएगी।

तीसरे में शहरों को सुदर बनाने के लिए अंडरग्राउंड केबलिंग की जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि सड़क के उपर लटकी तारें शहर को बदसूरत बनाती है। दिल्ली में हमने घनी आबादी वाली जगहों में अंडरग्राउंड केबलिंग का काम शुरू किया है। पंजाब के शहरों में भी अंडरग्राउंड केबलिंग कर शहरों को सुंदर बनाएंगे।

चौथे एजेंडे में मोहल्ला क्लीनिक है। केजरीवाल ने कहा कि जिस तरह हमने दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक के माध्यम से दिल्ली के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी है। पंजाब में भी उसी तर्ज पर शहरों और गांवों के लिए 16000 पिंड क्लीनिक और मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे एवं खस्ताहाल सरकारी अस्पतालों को ठीक करेंगे। आप सरकार में पंजाब के लोगों को इलाज के लिए मंहगे प्राइवेट अस्पतालों में नहीं जाने पड़ेंगे। उन्हें सभी तरह की उच्च स्वास्थ्य सुविधाएं सरकारी अस्पतालों में ही मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे।

पांचवे एजेंडे में केजरीवाल ने शहरों और गांवों के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हमने सरकारी स्कूलों को वर्ल्डक्लास बनाया है। जहां देश के विभिन्न राज्यों में सरकारी स्कूलों की हालत बदतर हो गई है,वही दिल्ली में इस साल सरकारी स्कूलों के नतीजे 99.6 प्रतिशत आए हैं और ढाई लाख से ज्यादा बच्चों ने प्राईवेट स्कूलों से नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाया। आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र आईआईटी और नीट परीक्षा में अच्छे अंक ला रहे हैं। पिछले साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 350 से ज्यादा विद्दार्थियों का आईआईटी में दाखिला हुआ। केजरीवाल ने कहा कि देश के बच्चों को अच्छी शिक्षा देना ही असली राष्ट्रनिर्माण है।

छठे और सातवें एजेंडे में बिजली और पानी है। केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार सभी लोगों को 24 घंटे मुफ्त बिजली और 24 घंटे पीने का मुहैया कराएगी। आठवें एजेंडे में बाजारों की सड़कें, पार्किंग व्यवस्था और टॉयलेट है। केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में पंजाब के लगभग सभी शहरों में बाजारों की सड़कें बेहद खराब है। शहरों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है और टॉयलेट पर्याप्त संख्या में नहीं है। आप सरकार बाजारों की टूटी सड़कों को सुंदर बनाएगी एवं बाजारों में जगह-जगह पार्किंग और टॉयलेट बनाएगी।

नौवां एजेंडा व्यापारियों-कारोबारियों और उद्दोगों से संबंधित है। केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार व्यापारियों कारोबारियों से मिले सुझावों के अनुसार उनके सभी मसले हल करेगी और नए उद्दोगों को प्रोत्साहन देने के लिए इंसेंटिव देगी। आप सरकार व्यापारियों की समस्याएं दूर करने के लिए रेड राज और इंस्पेक्टर राज को जड़ से खत्म करेगी। मार्च के बाद कोई भी इंस्पेक्टर किसी भी दुकान और फैक्ट्री में नहीं जाएगा। दिल्ली में हमने इंस्पेक्टर राज को खत्म किया है, पंजाब में भी करेंगे। उद्दोग-व्यापार को बढावा देकर ही रोजगार बढ़ाए जा सकते हैं।

दशवां एजेंडा महिलाओं की सुरक्षा के लिए है। केजरीवाल ने कहा कि लोगों और विशेषकर महिलाओं कि सुरक्षा हमारे लिए सबसे जरूरी कार्यों में से एक है। सुरक्षा-व्यवस्था ठीक करने के लिए दिल्ली में हमने बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। आज दिल्ली में लगी सीसीटीवी कैमरों की तादाद न्यूयॉर्क और लंदन से भी ज्यादा है। पंजाब में भी सरकार बनने पर हर शहरों में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।


केजरीवाल ने कहा कि इनते सारे काम के लिए कई लोगों को टैक्स बढ़ाने का संशय हो जाता है और कई लोग पूछते हैं कि पैसे कहां से आएंगे, तो उन्हें मैं भरोसा देना चाहता हूं कि हमारी सरकार न कोई नया टैक्स लगाएगी और वर्तमान टैक्स में भी कोई बढ़ोतरी नहीं करेगी। हम माफिया और भ्रष्टाचार रोककर पैसे बचाएंगे और लोगों को सभी सुविधाएं मुहैया कराएंगे। लोगों से अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आपने बादल परिवार को 19 साल और कांग्रेस को 26 साल दिए। पारंररिक पार्टियों का सत्ता का व्यापार है। भ्रष्टाचार और माफिया उनकी राजनीति का हिस्सा है। इसलिए उन्हें वोट देने से कभी भी बदलाव नहीं आएगा। हम राजनीति में नए हैं। हमारे पास नए लोग हैं, नयी उर्जा है और नयी योजनाएं है। हमें मात्र पांच साल दे दो। अगर हमने अच्छा काम नहीं किया तो अगली बार वोट मांगने नहीं आउंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here