मोदी सरकार की कूटनीति व मज़बूत नेतृत्व के चलते यूक्रेन व रूस भारतीयों की सुरक्षा को दे रहे हैं पहल: जीवन गुप्ता

0
122
विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कम समय में भाजपा का प्रदर्शन रहा अच्छा, वोटिंग प्रतिशत बढ़ा, अधिकतम सीटों पर दी कांटे की टक्कर: जीवन गुप्ता
विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कम समय में भाजपा का प्रदर्शन रहा अच्छा, वोटिंग प्रतिशत बढ़ा, अधिकतम सीटों पर दी कांटे की टक्कर: जीवन गुप्ता

Chandigarh(Sourabh Mittal):

यूक्रेन व रूस में छिड़ी भयंकर लड़ाई के बीच वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित घर वापिसी  के लिए प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की कूटनीति तथा उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों की भारतीय जनता पार्टी पंजाब के महासचिव जीवन गुप्ता ने भरपूर सराहना करते हुए केंद्र सरकार का आभार जताया है। गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा युक्रेन में फंसे लोगों को सुरक्षित वहां से निकालने के लिए  चलाए गए ‘ऑपरेशन गंगा’ ने फिर साबित किया है केंद्र की मोदी सरकार विदेशों में गए भारतीयों की सुरक्षा के लिए कुछ भी कर सकती है। ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस लाने की निगरानी प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी खुद कर रहे हैं। युद्धग्रस्त देश में फंसे लोगों को रोमानिया, हंगरी चैकोस्लोवाकिया और पोलैंड जैसे पड़ोसी देशों के रास्ते भारत वापिस लाया जा रहा है। ऑपरेशन गंगा में सेना और वायु सेना भी शामिल किया गया है।

जीवन गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की अगुवाई में इस महामिशन में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व जनरल वी. के. सिंह और किरण रिजिजू सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। मोदी ने यह काम विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को सौंपने की बजाय युवाओं को सुरक्षित स्वदेश लाने का बीढ़ा खुद उठाया। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की कूटनीति के चलते रूस ने जंग के बीच भारतियों की सुरक्षित वापिसी के लिए बुधवार को करीब छह घंटे के लिए गोलाबारी रोक दी थी। हालाँकि भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध से खुद को पूरी तरह से स्वतंत्र रखा है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में भी हिस्सा नहीं लिया, जिसका रूस ने भारत के रुख के लिए स्वागत भी किया।

जीवन गुप्ता ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के दिए नारे को सार्थक करने व भारत को सशक्त और सक्षम बनाने में कोई भी चूक नहीं करना चाहती। भारत ने विश्व को हमेशा शांति का संदेश दिया है। इसी को समझते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने विदेशों में भारतीयों की सुरक्षा को कभी नजरअंदाज नहीं किया। 2019 में एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान में जहाज क्रैश होने के चलते जब विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिए गए थे तो मोदी सरकार की कूटनीति व अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते ही पाकिस्तान को मजबूरन अभिनंदन को सुरक्षित भारत को सौंपना पड़ा था। पहले पाकिस्तान से हमारे सैनिकों की शव ही वापिस आते थे, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व व निर्णायक कदमों के चलते अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की मजबूत पकड़ बहुत मजबूत हो गई है। अब पूरा विश्व भारत के फैसले की प्रतीक्षा करती है।

                जीवन गुप्ता ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। अफगानिस्तान में हुए तख्तापलट के दौरान वहां अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे अल्पसंख्यक सिख और हिंदू समुदाय के लोगों की भी सुरक्षित भारत वापिसी मोदी सरकार ने की। प्रधानमंत्री मोदी के धर्म के प्रति प्रेम के चलते केंद्र सरकार ने श्री गुरु ग्रंथ साहब जी के पावन स्वरूपों और प्राचीन हिंदू हस्तलिपियों को भी पूरी मर्यादा व सम्मान के साथ भारत पहुँचाया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने मदद के तौर पर अफगान नागरिकों के लिए जरूरी दवाएं भी भेजीं। अब युक्रेन ने भी भारत से दवा आपूर्ति की माँग की है।

जीवन गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने जिस समझदारी से यूक्रेन-रूस विवाद पर अपनी कूटनीति व भूमिका तय की है, उससे भारत का कद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और भी ऊंचा हुआ है। मोदी सरकार द्वारा चलाए ऑपरेशन गंगा ने देश-विदेश में बसे भारतीयों के मन में यह बात अच्छी तरह बिठा दी है कि भारतीय विश्व में कहीं भी रहे, वह अकेला नहीं है। मोदी सरकार का मजबूत नेतृत्व उनकी सुरक्षा के लिए हर वक्त उनके साथ खड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here