डॉ. बलजीत कौर ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ई -पोर्टल किया लांच

0
90
डॉ. बलजीत कौर ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ई -पोर्टल किया लांच
डॉ. बलजीत कौर ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ई -पोर्टल किया लांच

Chandigarh(Harish Jindal):

पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए ई-पोर्टल लांच किया।
डॉ. बी. आर. अम्बेडकर भवन, मोहाली में एस.सी. स्कॉलरशिप सम्बन्धी करवाए प्रशिक्षण सैशन की अध्यक्षता करते हुये डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि विद्यार्थियों को अत्याधुनिक साधन मुहैया करवाना विभाग की निवेकली पहलकदमी है जिससे उनके समय और पैसे की बचत की जा सके और उनकी ऊर्जा को सकारत्मक ढंग से इस्तेमाल किया जा सके। डॉ. बी. आर. अम्बेडकर की शिक्षाओं पर रौशनी डालते हुये उन्होंने कहा कि सभी के लिए बराबरी वाला समाज सृजन करने की दिशा में शिक्षा एक अहम साधन है और समाज के दबे-कुचले वर्गों के लिए किफ़ायती शिक्षा के मौके प्रदान करना ही संविधान के निर्माता को असली श्रद्धांजलि है।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के सपनों को शिक्षा के द्वारा साकार किया जायेगा क्योंकि बाबा साहिब ने हमेशा समाज के हर वर्ग को शिक्षित करने के लिए अपनी आवाज़ बुलंद की है। उन्होंने कहा कि सामाजिक समानता का लक्ष्य शिक्षा के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 181.03 करोड़ रुपए के फंड जारी करने के अपने यत्नों पर भी रौशनी डाली और कहा कि यह राशि जल्द ही विद्यार्थियों को जारी कर दी जायेगी।
डॉ. बलजीत कौर ने ट्रेनरों को इन स्कीमों को ज़मीनी स्तर पर लागू करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भी प्रेरित किया जिससे हर योग्य विद्यार्थी इन स्कीमों का लाभ ले सकें। उन्होंने आगे कहा कि सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक विभाग ने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की भलाई के लिए कई पहलकदमियं शुरू की हैं।
उन्होंने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर भवन के प्रबंधकों की सभी जायज़ माँगों को पूरा करने का भरोसा भी दिया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के प्रमुख सचिव श्री रमेश गैंटा ने प्रशिक्षण प्रोग्राम का दौरा करने के लिए मंत्री का धन्यवाद किया और ट्रेनरों को भावी कार्यवाही संबंधी अवगत करवाया। इस मौके पर डायरैक्टर सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक श्रीमती अमृत कौर गिल और डायरैक्टर सब-प्लान श्री राज बहादर सिंह और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
प्रशिक्षण से पहले सब-इंस्पेक्टर गुरमेहर सिंह सिद्धू के नेतृत्व अधीन मोहाली पुलिस की तरफ से कैबिनेट मंत्री को गार्ड ऑफ आनर दिया गया। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर को श्रद्धा-सुमन भी भेंट किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here