पंजाब में घरेलू महिलाओं को डेयरी फार्मिंग के साथ जोड़ा जायेगा : कुलदीप धालीवाल

0
62
पंजाब में घरेलू महिलाओं को डेयरी फार्मिंग के साथ जोड़ा जायेगा : कुलदीप धालीवाल
पंजाब में घरेलू महिलाओं को डेयरी फार्मिंग के साथ जोड़ा जायेगा : कुलदीप धालीवाल

Chandigarh(Sourabh Mittal):

पशु पालन और डेयरी विभाग को कमर्शियल डेयरी फार्म स्थापित करने के साथ-साथ महिलाओं को भी दूध के पेशे के साथ जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे। आज विभाग के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल की तरफ से डेयरी विकास विभाग के अधिकारियों के साथ लाइवस्टॉक कंपलैक्स, मोहाली में सरकार की तरफ से राज्य में डेयरी फार्मिंग से सम्बन्धित चलाईं जा रही अलग-अलग स्कीमों की प्रगति सम्बन्धी एक समीक्षा मीटिंग के दौरान यह निर्देश अधिकारियों को दिए।

कुलदीप धालीवाल ने बताया कि आम तौर पर पंजाब में पैतृक पशुओं की देखभाल घरेलू महिलाओं की तरफ से ही की जाती थी। इसलिए ज़रूरी है कि विभाग की तरफ से महिलाओं के लिए एक केवल स्कीम बनायी जाये। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अधीन राज्य सरकार की तरफ से महिला दूध उत्पादकों को 2 से 5 पशुओं की खरीद करने के लिए राशि मुहैया करवाई जायेगी जिससे राज्य की महिलाएं आत्म-निर्भर हो सकेंगी।

उन्होंने साथ ही बताया कि इसके इलावा महिला दूध उत्पादकों को पशुओं के बीमे पर वित्तीय सहायता भी दी जायेगी और साथ ही मनरेगा की तरफ से चलाई जा रही स्कीम के अधीन पशु शैडों पर भी वित्तीय सहायता दी जायेगी।

मंत्री की तरफ से निर्देश दिए गए कि इस स्कीम को ब्लॉक स्तर पर लागू किया जायेगा, जिसमें हर ब्लॉक में 300 यूनिट स्थापित किये जाएंगे। मंत्री ने साथ ही निर्देश दिए कि इस स्कीम को जून के आखि़र तक लागू कर दिया जायेगा।

कुलदीप धालीवाल की तरफ से अधिकारियों को यह भी कहा कि डेयरी फार्मिंग से सम्बन्धित राज्य सरकार की तरफ से चलाईं जा रही अलग-अलग स्कीमों का लाभ पशु पालकों के लिए हर हाल में यकीनी बनाया जाये।

इस मीटिंग के दौरान विशेष मुख्य सचिव वी के जंजूआ, डायरैक्टर डेयरी कुलदीप सिंह, डिप्टी डायरैक्टर कश्मीर सिंह और विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here