डिप्टी कमिशनर ने चुनाव के लिए ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैट की तैयारी के काम का लिया जायज़ा

0
68
डिप्टी कमिशनर ने चुनाव के लिए ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैट की तैयारी के काम का लिया जायज़ा
डिप्टी कमिशनर ने चुनाव के लिए ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैट की तैयारी के काम का लिया जायज़ा

Jalandhar(S.K Verma):

डिप्टी कमिशनर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने आज उम्मीदवारों और राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजुदगी में 20 फरवरी को चुनाव वाले दिन इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ई.वी.ऐम.) और वोटर वैरीफाईड पेपर आडिट ट्रेल (वी.वी.पैट) मशीनों की तैयारी की प्रक्रिया का जायज़ा लिया। रायज़ादा हँसराज स्टेडियम में फ़िल्लौर विधान सभा हलके लिए ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैटस की तैयारी के काम का जायज़ा लेने मौके डिप्टी कमिशनर ने बताया कि प्रशासन की तरफ से ज़िलो के 9विधान सभा हलकों के लिए क्रम अनुसार 2374 बैलट यूनिट, 2374 कंट्रोल यूनिट और 2571 वी.वी.पैट यूनिट की तैयारी शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि वोटिंग मशीनों की तैयारी का मुख्य उद्देश्य विधान सभा चुनाव के लिए पोलिंग को स्वतंत्रत, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग के साथ करवाने को यकीनी बनाना है।
निष्पक्ष और पारदर्शी पोलिंग प्रक्रिया को यकीनी बनाने के लिए उन्होंने सम्बन्धित आधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि हर हलके के लिए अलाट कुल ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैटस में से रैंडम ढंग के साथ चुनें 5प्रतिशत मशीनों पर कम से कम 1000 मोक पोल करवाई जाये और इस पूरी प्रक्रिया की वीडीओग्राफी भी यकीनी बनाई जाये जिससे निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव स्टाफ़ को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने आधिकारियों को पूरी प्रक्रिया दौरान चुनाव कमीशन के निर्देशों की इन्न -बिन्न पालना को यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए गये ।
डिप्टी कमिशनर ने बताया कि 8फरवरी को बूथवार बाँट के लिए ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैटस की दूसरी रैंडेमाईज़ेशन की गई थी, जिस उपरांत आज सभी हलकों के लिए अलाट वोटिंग मशीनों की तैयारी की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके सैक्टर अधिकारियों को ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैटस की तैयारी सम्बन्धित ज़रूरी दिशा -निर्देश भी दिए। इस दौरान ज़िला चुनाव अधिकारी की तरफ से सरकारी कालेज लाडोवाली रोड, सरकारी माडल सीनियर सेकंडरी स्कूल नज़दीक अलास्का चौक, खालसा कालेज फार वूमैन कैंट रोड दौरा करके वहां क्रम अनुसार हलका जालंधर कैंट, जालंधर उत्तरी और हलका करतारपुर के लिए अलाट की गई ई.वी.ऐमज़ और वी.वी.पैट मशीनों की तैयारी का भी जायज़ा लिया गया।इस मौके उप मंडल मैजिस्ट्रेट हरप्रीत सिंह अटवाल और बलबीर राज सिंह, सैक्ट्री रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारटी राजीव वर्मा, डा. रजत ओबराए, तहसीलदार करनदीप सिंह भुल्लर, नायब तहसीलदार -1रवीन्द्र चीमा, चुनाव कानून्नगो राकेश कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here