पंजाब में 18 अप्रैल से ब्लॉक स्वास्थ्य मेले लगाए जाएंगे: डॉ. विजय सिंगला

0
455
पंजाब में 18 अप्रैल से ब्लॉक स्वास्थ्य मेले लगाए जाएंगे: डॉ. विजय सिंगला
पंजाब में 18 अप्रैल से ब्लॉक स्वास्थ्य मेले लगाए जाएंगे: डॉ. विजय सिंगला

Chandigarh(Davinder Garg):पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. विजय सिंगला ने आज ऐलान किया कि राज्य में 18 अप्रैल से स्वास्थ्य मेले लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य निवासी संचारी और ग़ैर-संचारी बीमारियों की दोहरी मार बर्दाश्त कर रहे हैं और इनमें से बहुत सी बीमारियों की रोकथाम जल्दी जांच कर, स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान कर, समय पर रेफरल और प्रबंधन के साथ की जा सकती है। डॉ. सिंगला ने कहा कि इसके अलावा जागरूकता की कमी और स्वास्थ्य के प्रति बुरी आदतें कई बीमारियों के मुख्य कारण पाए गए हैं।
इन स्वास्थ्य मेलों के आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने आगे बताया कि जल्द जांच और रोकथाम से बीमारियों की दर और रोकथाम योग्य मृत्यु दर को काफ़ी हद तक घटाया जा सकता है। यह मेले ब्लॉक स्तर पर आयोजित किए जाएंगे, जहाँ स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ विभिन्न बीमारियाँ और उनसे बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यह मेले सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होंगे। इन मेलों में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अलावा सरकार के अन्य कई विभाग जैसे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, युवा मामले एवं खेल विभाग, आयूष विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, पंचायती राज संस्थान एवं शहरी विकास विभाग हिस्सा लेंगे।
कैबिनेट मंत्री ने विभिन्न संचारी और ग़ैर-संचारी बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता बढ़ाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया और यह मेले स्वास्थ्य व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए नवीन मास मीडिया और मिड-मीडिया गतिविधियों के द्वारा लाभार्थियों को प्रेरित करेंगे।
इस मौके पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पंजाब के प्रमुख सचिव श्री राज कमल चौधरी ने बताया कि इन स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन सम्बन्धी राज्य के सभी उपायुक्तों को विस्तृत हिदायतें जारी कर दी गई हैं और यह परिकल्पना की गई है कि यह स्वास्थ्य मेले ऐसे लोगों को बड़े स्तर पर आकर्षित करेंगे, जो नि:शुल्क आवश्यक रोग परीक्षणों और दवाओं के साथ मानक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्राप्त करने के इच्छुक हैं।
प्रमुख सचिव ने आगे कहा कि यह मेले लोगों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देने में भी मदद करेंगे और प्रयोगशाला सेवाएं, परामर्श, दवा और उपचार, रेफरल आदि विभिन्न सुविधाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here