प्रशासन सभी पटवारियों और कानून्गो को देगा नए लैपटाप: डिप्टी कमिश्नर

0
51
डिप्टी कमिश्नर ने टांडा रोड रेलवे क्रॉसिंग पर रेलवे अंडर ब्रिज के निर्माण पर दिया ज़ोर
डिप्टी कमिश्नर ने टांडा रोड रेलवे क्रॉसिंग पर रेलवे अंडर ब्रिज के निर्माण पर दिया ज़ोर

Jalandhar(S.K Verma):

राजस्व विभाग के रोजाना के कामकाज में कम्प्यूटरीकरण को और उत्साहित करने के लिए प्रशासन जिले के सभी पटवारियों और कानून्गो को नए लैपटाप देने जा रहा है, जिससे उनको फील्ड में और अन्य काम को उचित ढंग से करने की सुविधा दी जा सके।
इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि माल विभाग के आदेशों अनुसार नया लैपटाप खरीदने के लिए हर पटवारी और कानून्गो को अधिकतम 60,000 रुपए की एकमुशत रकम दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी को अपनी मशीन का बिल ज़िला माल अधिकारी के दफ़्तर में जमा करवाना होगा और बिल में दर्ज रकम उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके इलावा सम्बन्धित अधिकारी को 300 रुपए प्रति महीना इन्टरनेट खर्च के तौर पर अदा किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उनको इन्टरनेट सेवाओं का प्रयोग करने के लिए डोंगल खरीदनी पड़ेगी। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि विभाग की तरफ से जारी दिशा -निर्देशों अनुसार पटवारियों और कानून्गो को i5 प्रोसेसर 11th जनरेशन, विंडोज 10 प्रोफैशनल और इससे अधिक, 8जीबी रैम, 512 जीबी एसएसडी, ओईएम वारंटी 3 साल प्लस 2साल ए.एम.सी. जैसी संरचना वाला लैपटाप ख़रीदना होगा।पटवारी और कानून्गो, जो आम तौर पर अपना ज़्यादातर समय फील्ड में बिताते है, के कामकाज को और डिजीटाईज़ करने और कम्प्यूटरीकरण की दिशा में इस फ़ैसले को क्रांतिकारी कदम बताते हुए घनश्याम थोरी ने सभी योग्य आधिकारियों को तुरंत नए लैपटाप खरीदने और भुगतान की जल्द अदायगी के लिए बिल डी.आर.ओ. दफ़्तर में जमा करवाने के लिए कहा।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह दिशा -निर्देश 30 अगस्त, 2022 के बाद सेवामुक्त होने वाले पटवारियों और कानून्गो पर लागू होंगे। ज़िक्रयोग्य है कि जिले में 72 पटवारी और 45 कानून्गो काम कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here