पिछले सात महीनों में 3144 में से 3084 शिकायतों का निपटारा: घनश्याम थोरी

0
82
पिछले सात महीनों में 3144 में से 3084 शिकायतों का निपटारा: घनश्याम थोरी
पिछले सात महीनों में 3144 में से 3084 शिकायतों का निपटारा: घनश्याम थोरी

Jalandhar(S.K Verma):

पब्लिक डलिवरी सिस्टम में एक और प्राप्ति हासिल करते हुए ज़िला जालंधर ने पिछले 7महीनों में समय सीमा के अन्दर सौ फीसदी शिकायतों का निपटारा कर कर राज्य भर में अग्रणी स्थान हासिल किया है।
डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने जानकारी देते हुए बताया कि ज़िले को 3144 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें कुल 3084 शिकायतों का समय सीमा के अंदर निपटारा किया गया है।
घनश्याम थोरी ने बताया कि समय सीमा के बाद कोई भी शिकायत पैंडिंग नहीं क्योंकि इन सभी शिकायतों का हल निर्धारित समय के अंदर किया गया है। उन्होंने बताया कि जालंधर में समय सीमा के अंदर सिर्फ़ 60 शिकायतें जांच अधीन हैं।
डिप्टी कमिशनर ने बताया कि जनतक शिकायतों का समयबद्ध और उचित हल प्रदान करने के लिए पी.बी. -पी.जी.आर.ए.ऐम.ऐस. पोर्टल की शुरुआत की गई थी। उन्होंने कहा कि पोर्टल का उद्देश्य सभी प्रकार की शिकायतों के लिए वन -स्टाप डिजिटल प्लेटफार्म प्रदान करना है, जिसमें रिपोर्ट की गई शिकायतों का समय पर हल करने पर विशेष ध्यान दिया गया है,क्योंकि इस विलक्षण प्रणाली पर दर्ज किसी भी मामले का निपटारा शिकायत दाख़िल करने के 7दिनों के अंदर किया जाता है। डिप्टी कमिशनर ने बताया कि नागरिकों को पोर्टल पर शिकायतें दर्ज करवाने में सहायता प्रदान करने के लिए ज़िला प्रशासन की तरफ से सेवा केन्द्रों में पहले ही शिकायत दर्ज करने की सेवाए शुरू कर दी गई हैं। लोग सीधे तौर पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं या शिकायत दर्ज करवाने के लिए ज़रुरी दस्तावेज़ के साथ ले कर पास के सेवा केन्द्र पर जा सकते हैं।उन्होंने बताया कि इस सुविधा के लिए सेवा केंद्र की तरफ से 10 रुपए सर्विस फ़ीस ली जाती है। घनश्याम थोरी ने लोगों को अपनी, समस्याओं का समयबद्ध हल प्राप्त करने के लिए इस शिकायत निवारण प्रणाली का प्रयोग करने की अपील की।
डिप्टी कमिशनर ने कहा कि पोर्टल पर नागरिकों की तरफ से दर्ज करवाई गई शिकायतों का समय पर निपटारा यकीनी बनाने के लिए आधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस डिजिटल माध्यम के द्वारा नागरिकों की सभी समस्याओं के जल्दी से जल्दी निपटारा करने को पहली प्राथमिकता देने के लिए वचनबद्ध है।इस दौरान उन्होंने जालंधर में इस पोर्टल को सफल बनाने के लिए ज़िला प्रशासन की पूरी टीम की तरफ से दिखाई भावना की प्रशंसा करते हुए आधिकारियों को नागरिक सेवाओं प्रति इस तरह के जोश और जज़बे जारी रखने के लिए कहा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here