मानसून सत्र में विधायक एक दिन में पांच सवाल ही पूछ सकेंगे

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल में विधायकों के लिए नया नियम लागु किया गया है। एक दिन में विधायक केवल पांच प्रश्न ही पूछ सकेंगे ताकि सबको सवाल पूछने का मौका मिल सके। एक सदस्य एक दिन में दो तारांकित और तीन अतारांकित प्रश्नों से ज्यादा सवाल नहीं पूछेंगे, जिसमें कोष्ठक हुए प्रश्न भी शामिल होंगे। इसके अलावा सत्र के दौरान सदस्यों के लिए सदन में मोबाइल फोन ले जाने पर रोक रहेगी। विधानसभा का छठा सत्र 19 अगस्त को दो बजे से शुरू होने जा रहा है।
इस बारे में विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा ने बुलेटिन जारी किया है। बुलेटिन के अनुसार जो सदस्य अपने प्रश्न का मौखिक उत्तर चाहता है, वह इसे शुरू करने से पहले एक तारे का निशान लगाएगा। यदि तारे का निशान नहीं लगाया तो प्रश्न उस सूची में प्रकाशित होगा, जिसमें लिखित उत्तर दिए जाने हैं।

सदस्यों को चाहिए कि वे केवल उन्हीं प्रश्नों पर तारे के निशान लगाएं, जिनके बारे में अनुपूरक प्रश्न पूछे जाने की संभावना हो। उन प्रश्नोें में भी तारे के निशान नहीं लगाए जाने चाहिए, जिनमें मात्र आंकड़े पूछे गए हों या सदन के पटल पर विवरण रखने की प्रार्थना की गई हो। सार्वजनिक महत्व से संबंधित प्रश्न 15 दिन से कम अवधि में सूचना देकर पूछे जा सकते हैं। बशर्ते ये अत्यावश्यक प्रकार के हों। अल्प सूचना से प्रश्न पूछने के कारण नोटिस में दिए जाने चाहिए। बाकी प्रश्नों का नोटिस 15 दिन से कम अवधि का नहीं दिया जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *